दिवाली के पटाखों से धुआं-धुआं दिल्ली, वायु गुणवत्ता हुई ‘बहुत खराब’

दिवाली के पटाखों से धुआं-धुआं दिल्ली, वायु गुणवत्ता हुई ‘बहुत खराब’

नई दिल्ली 

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और नोएडा में दिवाली के प्रदूषण की वजह से धुंध छा गई और वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' स्तर पर पहुंच गई। सुप्रीम कोर्ट ने दिवाली पर पटाखा छोड़ने के लिए दो घंटे की सीमा तय की थी लेकिन लोगों ने इसके अलावा भी पटाखे छोड़े। सिस्टम ऑफ़ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च  के अनुसार, दिल्ली में दिवाली के बाद हवा बहुत खराब श्रेणी में आ गई है। दिल्ली की हवा में पटाखों की तेज आवाज के साथ ही जहरीला धुंआ और राख भर गया और कई स्थानों पर वायु गुणवत्ता का स्तर 'गंभीर स्तर' को पार गया। 

बीती रात दिल्ली में नगर निगम ने प्रदूषण रोकने के लिए फॉगिंग की। दिल्ली में दिवाली पर सुप्रीम कोर्ट के आदेश की धज्जियां भी उड़ीं। समय की पाबंदी के बाद लोगों ने देर तक पटाखे जलाए जिसके चलते सोमवार सुबह दिल्ली के कई इलाकों में वायु गुणवत्ता बहुत खराब हो गई।

जहां दिल्ली के लोधी रोड इलाके में पीएम 2.5 500 पर दर्ज किया गया वहीं मेजर ध्यान चंद नेशनल स्टेडियम और इंडिया गेट पर पीएम 2.5 240 के स्तर पर और पीएम 10 182 के स्तर पर दर्ज किया गया जो अस्वस्थ(अनहेल्दी) माना जाता है। वहीं गाजियाबाद की हवा 'वेरी पुअर' यानी बहुत खराब स्तर पर पहुंच गई है।

Related News
ट्रेन में गैस सिलेंडर पर खाना बना रहे थे दो यात्री, विस्फोट से 65 लोगों की मौत
आखिर क्यों 17 साल की ये लड़की एक दिन के लिए बनाई गई पुलिस कमिश्नर
अमेरिकी सेना ने बगदादी के उत्तराधिकारी को भी किया ढेर : डोनाल्ड ट्रंप
कश्मीर में पाँच मजदूरों की दर्दनाक हत्या
आखिर क्यों ओवैसी ने कहा, गैरों पर करम अपनों पर सितम
दिवाली के पटाखों से धुआं-धुआं दिल्ली, वायु गुणवत्ता हुई ‘बहुत खराब’