अब दूर दराज रह रहे बाबा भक्तों तक पहुंचेगा बाबा विश्वनाथ का प्रसाद

अब दूर दराज रह रहे बाबा भक्तों तक पहुंचेगा बाबा विश्वनाथ का प्रसाद

 वाराणसी। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि कोरोना वैश्विक महामारी के लाक डाउन के दौरान देश के दूरस्थ स्थानों पर रह रहे श्री काशी विश्वनाथ के भक्तों को आशीर्वाद स्वरूप बाबा के प्रसाद को उनके घरों तक पहुंचाए जाने की व्यवस्था श्री काशी विश्वनाथ मंदिर ट्रस्ट द्वारा डाक विभाग के सहयोग से किया गया है। उन्होंने बताया कि बाबा के प्रसाद को बाबा भक्तों तक उपलब्ध कराए जाने का यह प्रयास अनुकरणीय है।



     कमिश्नर दीपक अग्रवाल मंगलवार को प्रवर अधीक्षक डाकघर वाराणसी कार्यालय सभागार में आयोजित कार्यक्रम में श्री काशी विश्वनाथ जी के प्रसाद का देश के दूरस्थ स्थानों पर रह रहे उनके भक्तों को उपलब्ध कराए जाने की कार्यक्रम का विधिवत दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। उन्होंने विश्वास व्यक्त करते हुए कहा कि कोरोना काल में बाबा का प्रसाद लोगों को सुगमता से प्राप्त होने पर यह निश्चित रूप से महामारी के इस विषम संकट की घड़ी में शक्ति प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि बाबा के आशीर्वाद स्वरुप प्रसाद के रूप में अभी बाबा का चित्र, रुद्राक्ष की माला, बाबा को चढ़ा हुआ बिल्वपत्र, भस्म, मेवा का प्रसाद आदि उपलब्ध कराया जाएगा। बाबा को भोग के रूप में चढ़ने वाले विशेष प्रकार के लड्डू की गुणवत्ता आगामी 15-20 दिनों तक मेंटेन रहने की गुणवत्ता चेक करायी जा रही है, इसे भी भविष्य में प्रसाद के रूप में बाबा भक्तों को भेजा जाएगा। कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने बताया कि महादेव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक श्री काशी विश्वनाथ जी के लाइव दर्शन की व्यवस्था भक्तों के लिए पहले से ही है। मंदिर के वेबसाइट के माध्यम से लाइव दर्शन की व्यवस्था किया गया है। इसमें और परिवर्तन करते हुए अब देश-विदेश में रह रहे बाबा के भक्तों को अपने घरों पर ही रह कर बाबा की विशेष पूजा स्वरूप रुद्राभिषेक की भी व्यवस्था इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन सुनिश्चित कराया गया है। जिसका विगत दिनों उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा अपने वाराणसी दौरे के दौरान शुभारंभ भी किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि इस विशेष पूजा में बाबा का भक्त अपने घरों पर ही रह कर पूजा में बैठेंगे और इधर श्री काशी विश्वनाथ मंदिर में ऑनलाइन ब्राम्हण बैठकर जजमान के रुद्राभिषेक विशेष पूजा को संपन्न कराएंगे। उन्होंने बताया कि श्री काशी विश्वनाथ जी का विशेष डाक टिकट भी शीघ्र जारी किया जाएगा।

         प्रवर अधीक्षक डाकघर प्रणव कुमार ने बताया कि श्री काशी विश्वनाथ जी का प्रसाद उनके भक्तों द्वारा अपने नजदीकी डाकघर से 251 रुपये का ईएमओ प्रवर अधीक्षक डाकघर वाराणसी को भेजने पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से अति शीघ्र भक्तों को बाबा का प्रसाद अब कराए जाने की व्यवस्था सुनिश्चित कराया गया है। उन्होंने बताया कि भक्तों के मोबाइल नंबर पर स्पीड पोस्ट का विवरण एसएमएस के माध्यम से मिलेगा। इसके लिए भक्तों को अपना पूरा पता, पिन कोड, मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी लिखना अनिवार्य होगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में विशेष जानकारी भी भक्त 0542-2401630, 2504164 तथा ईमेल आईडी [email protected] पर जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

Related News
31 जुलाई तक बंद रहेगा BHU
वाराणसी कोरोना अपडेट: जिले में मीले 21 नये कोरोना पाजिटिव एक की मौत
प्रधानमंत्री के गोद लिए हुए गांव में CRPF ने किया पौधरोपण
वाराणसी कोरोना अपडेट: जिले में आज मिले 29 नये कोरोना मरीज, एक की मौत
वाराणसी अनलॉक-2 में सख्त हुआ प्रशासन, जाने क्या है नई गाइडलाइन
वाराणसी कोरोना अपडेट: जिले में एंटीजन डिटेक्शन किट से आज मिले 12 नए कोरोना पोजटिव, एक की मौत