रेंज रोवर है दुनिया की सबसे डिजाएरेबल एसयूवी

रेंज रोवर है दुनिया की सबसे डिजाएरेबल एसयूवी
विकास के लगातार 50 वर्ष : स्पेशल एडिशन मॉडल और अत्याधुनिक डीजल इंजन के साथ रेंज रोवर ने डिजाइन और इंजीनियरिंग उत्कृष्टता के 50 वर्ष पूरे किए हैं 
सेलिब्रेटरी मॉडल्स : नए स्पेशल एडिशन मॉडलों में 50th एनिवर्सरी रेंज रोवर फिफ्टी एडिीशन, वेस्टमिंस्टर एडिरशंस और एसवीऑटोबायोग्राफ़ी डायनैमिक ब्लैक शामिल हैं
स्पेशल एडिशन : इस प्रतिष्ठित मॉडल के जन्म वर्ष 1970  को चिह्नित करने के लिए नई रेंज रोवर फिफ्टी वैश्विक स्तर पर 1 970 इकाइयों तक सीमित होगी। विकल्पों में लैंड रोवर स्पेशल व्हीकल ऑपरेशंस से तीन हेरिटेज रंग शामिल हैं
बेस्टल सिक्सै :  3.0 एल के नए परिवार  स्ट्रेट-सिक्स इनजेनियम डीजल इंजन में 48वी माइल्ड हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल (एमएचईवी) तकनीक और प्लग-इन हाइब्रिड शामिल है
चाहें कहीं जाएं : इंटलीजेंट टेरेन रेस्पॉन्स 2 सिस्टम रेंज रोवर को दुर्गम रास्तों पर चलने की क्षमता देता है। इसमें सात ड्राइविंग मोड दिए गए हैं 
कनेक्ट बने रहने की सुविधा : कार में स्मार्टफोन सुविधा के तहत रेंज रोवर में एपल कारप्ले और एन्ड्रॉयड ऑटो हैं। इसमें आठ 4जी वाई-फाई कनेक्शन हैं।
प्लग-इन एफिशिएंसी : प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक पी400ई पावरट्रेन ईवी-रेंज के 40 किमी (25 मील) तक, 84.8 एमपीजी की ईंधन खपत (3.3 लीटर / 100 किमी) और 75ग्रा / किमी के CO2 उत्सर्जन स्तर को प्राप्त करता है।
शानदार परिष्कृत ढांचा : शानदार व आरामदायक केबिन में नवीनतम सुविधाएं हैं। इसमें हॉट स्टोन मसाज फ़ंक्शन और लंबे व्हीलबेस बॉडी डिज़ाइन के साथ एक्जीधक्यूटिव श्रेणी की बैठने की व्यवस्था शामिल है।


रेंज रोवर ने इनोवेशन, बेहतरीन रिफाइनमेंट और दुर्गम क्षेत्रों में चलने की बेजोड़ क्षमता में अग्रणी रहते हुए अपने 50 वर्ष पूरे करने का जश्न  मनाया। इसमें नए स्पेशल एडिशंस के विकल्प मौजूद हैं। साथ ही, इसमें एक स्ट्रेट-सिक्स इंजेनियम वाला डीजल इंजन की भी पेशकश की गई है। 

ओरिजिनल लक्जरी एसयूवी 1970 से ही बाजार पर छाई हुई है। आधी सदी पहले इसके वैश्विक प्रीमियर का जश्न मनाने के लिए नई रेंज रोवर फिफ्टी मॉडल की केवल 1970 इकाइयां उपलब्ध होंगी। सीमित संस्करण वेस्टमिंस्टर और वेस्टमिंस्टर ब्लैक एडिशंस के साथ आया है। एक्सक्लूसिव एसवी ऑटोबायोग्राफी डायनैमिक ब्लैक भी इस लाइन-अप में नया है।
लैंड रोवर ने नई पीढ़ी के बेहतरीन और कुशल स्ट्रेट-सिक्स इंजेनियम डीजल इंजनों पुष्टि की है जिन्हेंम पहली बार रेंज रोवर में पेश किया जाएगा। इसमें ईंधन की कम खपत और बेहतरीन  परिष्करण के लिए 48वी माइल्ड हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी (एमएचईवी) को शामिल किया गया है। नए इंजन परिवार का विकास इन-हाउस किया गया है और ये 249 पीएस (183 केडब्ल्यू), 300 पीएस (221 केडब्ल्यू) और 350 पीएस (258 केडब्ल्यू) आउटपुट * में उपलब्ध है। 

अपने क्लै मशेल बोनट, विशिष्ट  फ्लोटिंग रूफ और ट्रेडमार्क फ्रंट फेंडर वेंट्स के साथ, 2020 रेंज रोवर में 1970 की इसकी जड़ों का एहसास किया जा सकता है। अपनी 50वीं वर्षगांठ के अवसर पर यह अब तक का सबसे कुशल, कनेक्टेड, शानदार और सक्षम मॉडल है।

रेंज रोवर लाइन-अप को और बेहतर बनाया गया है तथा इसमें कई नए कनेक्टे9ड फीचर्स पेश किए गए हैं। इसकी पूरी रेंज में एप्पील कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो **  को स्टैंीडर्ड तौर पर दिया गया है। एक्जीक्यूटिव श्रेणी की बैठने की व्यवस्था और आठ  4जी वाई-फाई कनेक्शन के साथ, रेंज रोवर  लंबी ड्राइव के दौरान एक परफेक्ट रिमोट वर्किंग हब या एंटरटेनमेंट ज़ोन बना रहता है।

रेंज रोवर में सुरक्षा की नई तकनीकें हैं। इनमें अपनी लेन डिपार्चर वॉर्निंग, इमरजेंसी ब्रेकिंग, और स्पी ड लिमिटर के साथ क्रूज कंट्रोल स्टैंुडर्ड तौर पर शामिल है। इसमें एडैप्टिव क्रूज़ कंट्रोल भी उपलब्धड है। 

कंफर्ट को बढ़ाने वाले तमाम उपाय यात्रा के अनुभव को बदल कर रख देते हैं। नैनो से पीएम 2.5 के साथ नया केबिन एयर ऑयनाइज़ेशन वाहन के भीतर मौजूद हानिकारक पार्टिकुलेट को फ़िल्टर करता है, जिससे ड्राइवर और यात्री दोनों के लिए वायु की गुणवत्ता में सुधार होता है।

रेंज रोवर में पीएम 2.5 सिस्टम को इंफोटेनमेंट के भीतर एक सॉफ्ट बटन का उपयोग करके नियंत्रित किया जाता है, जिसे 'प्यूरीफाई' नाम दिया गया है। यह हवा के सर्कुलेशन को फिर से शुरू करते हुए हवा की सफाई करता है और हवा में मौजूद स्वास्थ्य के लिए हानिकारक 2.5 माइक्रोमीटर से कम आकार के कणों को हटाता है।

रात में रेंज रोवर ग्राहकों को तीन-जोन वाली लाइटिंग व्यवस्था के साथ केबिन के वातावरण पर नियंत्रण देती है। गाड़ी में बैठने वाला व्यक्ति कलर को कॉन्फिगर कर (दस में से चुन कर) और तीन रंगों वाली एलईडी की तेजी को बढ़ा या कम करके कार के भीतर के माहौल को एकदम शांत, आरामदायक और तनावमुक्त बना सकता है।  

लैंड रोवर के मुख्य क्रिएटिव ऑफिसर, प्रोफेसर गेरी मैकगवर्न ओबीई ने कहा कि :: “लक्जरी वाहनों की दुनिया में, रेंज रोवर हमेशा से ही अद्वितीय रहा है। एक बेजोड़ इंजीनियरिंग के साथ इसकी अनूठी और अग्रणी संवेदनाएं वे आंतरिक मूल्य हैं, जिन्हें हमारे ग्राहक 1970 में हमारी शुरुआत के समय से ही सराहते आ रहे हैं।"

रेंज रोवर फिफ्टी
मोटरिंग आइकॉन के 50 वर्ष पूरे करने  के समारोह  के लिए लिमिटेड-रन वाली रेंज रोवर फिफ्टी को वैश्विक स्तर पर सिर्फ 1 970 वाहनों तक सीमित रखा जाएगा। गौरतलब है कि यह वही 1970 का साल है जब मूल रेंज रोवर को लॉन्च किया गया था।

बेमिसाल ऑटोबायोग्राफी पर आधारित रेंज रोवर फिफ्टी की बाहरी सज्जा शानदार है जिसमें औरिक एटलस में अनेक सम्मोहक बाहरी छवि की खूबी है और यह शानदार फिनिश में  दो 55.88 (22) पहियों के साथ उपलब्ध है।

बैजिंग में लैंड रोवर के मुख्य क्रिएटिव अधिकारी, प्रो गेरी मैकगवर्न ओबीई द्वारा व्यक्तिगत रूप से तैयार की गई एक 'फिफ्टी' स्क्रिप्ट है। वाहन के बाहरी हिस्से में ‘वन ऑफ 1970’  लिखी एक पट्टी होगी, जो हेडरेस्ट, डैशबोर्ड और जगमगाती ट्रेडप्लेट्स समेत संपूर्ण आंतरिक हिस्से में दिखेगी।

रेंज रोवर फिफ्टी स्टैंडर्ड और लंबे व्हीलबेस बॉडी डिज़ाइन दोनों में उपलब्ध होगी।  ग्राहक सावधानीपूर्वक तैयार किए गए बाहरी रंगों का चयन कर सकते हैं; कार्पेथियन ग्रे, रोसेलो रेड, अरूबा, और सैंटोरिनी ब्लैक। लैंड रोवर स्पेशल व्हीकल ऑपरेशंस भी बेहद सीमित संख्या में  रेंज रोवर फिफ्टी की पेशकश कर रहा है। यह तीन  हेरिटेज एक्सटीरियर सॉलिड पेंट्स में से एक में उपलब्ध है, जिसे ऑरिजनल रेंज रोवर पेंट पैलेट, टस्कन ब्लू, बहामा गोल्ड और दावोस व्हाइट से तैयार किया गया है।
Related News
टेक्नो ने हाइपॉड्स H2 लॉन्‍च कर ट्रू वायरलेस के क्षेत्र में रखा कदम, कनेक्‍टेड डिवाइस इकोसिस्‍टम बनाने का है लक्ष्‍य
ओरिएंट इलेक्ट्रिक ने यूवी सैनिटेक लॉन्च किया, जो कोरोना वायरस को मारता है
रेंज रोवर है दुनिया की सबसे डिजाएरेबल एसयूवी
टाटा स्काई के नए होम स्क्रीन के साथ टीवी पर आसानी से खोजें ट्रेंडिंग कंटेंट
बाबा रामदेव के कोरोना की दवा के विज्ञापन पर आयुष मंत्रालय ने लगायी रोक
सीबीएसई के नतीजे घोषित, हंसिका शुक्ला और करिश्मा अरोड़ा दोनों पहली पोज़ीशन पर