ओरिएंट इलेक्ट्रिक ने यूवी सैनिटेक लॉन्च किया, जो कोरोना वायरस को मारता है

ओरिएंट इलेक्ट्रिक ने यूवी सैनिटेक लॉन्च किया, जो कोरोना वायरस को मारता है

ओरिएंट यूवी सैनिटेक सुरक्षित तरीके से दैनिक उपयोग की चीजों को बॉक्स के अंदर रखकर सैनिटाइज करने के लिये यूवी-सी (अल्ट्रावॉइलेट-सी) किरणों का उपयोग करता है, और उन्हें केवल 4 मिनट में सैनिटाइज कर देता है




ओरिएंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड, जोकि 2.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर के विविधिकृत सीके बिरला ग्रुप का एक अंग है, ने एक बॉक्स के आकार के सैनिटाइजिंग उपकरण यूवी सैनिटेक को लॉन्च किया है। यह 4 मिनट में सभी निर्जीव चीजों की सतहों पर कोरोना वायरस सहित बाकी वायरस, बैक्टीरिया और फंगस को मारने के लिये छोटी वेवलेंथ वाली अल्ट्रावॉइलेट (यूवी-सी) लाइट का उपयोग करता है। यह लॉन्च अद्वितीय, सुरक्षित और जिंदगी को आसान बनाने वाले इनोवेटिव उत्पादों को निरंतर विकसित करते रहने की कंपनी की प्रतिबद्धता का हिस्सा है। 


कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बीच और लॉकडाउन में छूट मिलने के बाद लोगों को बाहरी वातावरण में एक्सपोज होने वाली खरीदी गई वस्तुओं और दैनिक उपयोग की चीजों के जरिए अपने घरों और कार्यालयों में कोरोना वायरस के आने का डर है। यह चीजें हैं मोबाइल, वॉलेट, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स, खाने-पीने का सामान, करंसी, आदि। ओरिएंट यूवी सैनिटेक यूवी-सी लाइट का एक समान 360 डिग्री एक्सपोजर सुनिश्चित करता है और 99.99 प्रतिशत वायरस और बैक्टीरिया को खत्म कर देता है। इसकी अल्ट्रावॉइलेट जर्मिसाइडल इरैडियेशन (यूवीजीआई) विधि वायरसों की केमिकल बॉन्डिंग को तोड़ती है और उनके डीएनए, आरएनए और प्रोटीन्स की संरचना को नष्ट कर उन्हें निष्क्रिय कर देती है। इसमें एक प्री-सेट इलेक्ट्रॉनिक टाइमर आता है, जो यूवी-सी लाइट में पूरे 4 मिनट का एक्सपोजर सुनिश्चित करता है, जो चीजों की सतहों पर वायरसों और बैक्टीरिया को मारने के लिये पर्याप्त है।


ओरिएंट इलेक्ट्रिक लिमिटेड के एमडी व सीईओ राकेश खन्ना ने कहा, ‘‘कोविड-19 संकट ने हमें स्वास्थ्य और साफ-सफाई का काफी महत्वऔपूर्ण सबक सिखाया है, जिसमें सैनिटाइजेशन की प्रासंगिकता और महत्व शामिल हैं। इस महामारी के चलते उपभोक्ताओं के बीच हाइजीन प्रोडक्ट्स  की मांग और जागरूकता बढ़ रही है। इसे देखते हुए हमें यूवी-सी लाइट आधारित यूवी सैनिटेक को लॉन्च करने की प्रसन्नता है, जो एक अत्यंत प्रभावी और सुरक्षित समाधान है और सभी निर्जीव वस्तुओं के सैनिटाइजेशन की प्रक्रिया को सरल बनाता है। हमारे लिए यह केवल समय की माँग के आधार पर कोई उत्पाद लॉन्च करना नहीं है, बल्कि लोगों को स्वच्छता बनाये रखने पर अधिक जागरूक करने का एक प्रयास है । हमें बाजार से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने की उम्मीद है।’’


ओरिएंट यूवी सैनिटेक बॉक्स में 34 लीटर की क्षमता है और यह 11 वाट्स के दो यूवीसी लैम्प्स का उपयोग करता है। इनमें से प्रत्येक लैम्प विकर्ण कोण पर रखा गया है जोकि यूवी इरैडियेशन का एक समान फैलाव सुनिश्चित करते हुए सराउंड रिफ्ले्क्टिविटी के साथ पर्याप्त यूवी जर्मिसाइडल इरैडियेशन प्रदान करता है। इस से निस्संक्रामक क्षमता बढ़ जाती है और सतह का चारों और से 360 डिग्री डिसइंफेक्शन होता है। यह 200 nm से 280 nm की जर्मिसाइडल वेवलेंथ में अल्ट्रावॉइलेट लाइट उत्पन्न करता है और विशेष रूप से 254 nm पर यूवी लाइट उत्पन्न करके कीटाणुओं को 99.99 प्रतिशत मारता है। बैक्टीरिया और वायरस को प्रभावी ढंग से मारने के लिये प्री-सेट-इलेक्ट्रॉनिक टाइमर 4 मिनट के एक्सपोजर की अधिकतम एवं पर्याप्त अवधि सुनिश्चित करता है।


ओरिएंट यूवी सैनिटेक में एक टॉप लोडिंग लिड है, इससे यूजर्स इसके अंदर वस्तुेओं को आसानी से रख सकते हैं। यह उपयोग के लिये पूरी तरह सुरक्षित है। इसका सेफ्टी स्विच दरवाजा खुला होने पर यूवी लाइट को अपने आप बंद कर देता है। इसमें एरर अलर्ट फंक्शन के साथ इलेक्ट्रानिक टाइमर डिस्प्ले है। इसका रबर गैस्केट यूवी किरणों के रिसाव को रोकता है और इसमें मजबूत मेटलिक बॉडी दी गई है।


ओरिएंट यूवी सैनिटेक ‘भारत में निर्मित’ है और इसे ओरिएंट की फरीदाबाद फैसिलिटी में बनाया गया है। मान्यता प्राप्त एनएबीएल लैब ने इसका परीक्षण और प्रमाणन किया है। 11,999 रुपये की कीमत पर यह फ्लिपकार्ट और अमेज़ॉन  के माध्यम से उपलब्ध है। ओरिएंट यूवी सैनिटेक प्रोडक्ट पर एक साल की वारंटी के साथ आता है और इसके यूवीसी लैम्प्स पर 6 महीने की वारंटी दी गई है। 


ओरिएंट इलेक्ट्रिक के विषय में: 

ओरिएंट इलेक्ट्रिक 2.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर के विविधीकृत सीके बिरला ग्रुप का एक हिस्सा है। यह भारत में मजबूत निर्माण क्षमताओं के साथ कंज़्यूमर इलेक्ट्रिकल उत्पादों के लिए भरोसेमंद नाम है और 40 से अधिक देशों में अपने उत्पादों का निर्यात करते हैं। यह फैंस, होम अप्लायंसेस, लाइटिंग एवं स्विचगियर सहित कंज़्यूमर इलेक्ट्रिकल समाधानों का विस्तृत संग्रह प्रदान करते हैं। घरेलू बाज़ार में यह 4000 डीलरों से अधिक संचालित एक सुव्यवस्थित वितरण नेटवर्क के साथ इनके पास 1,25,000 खुदरा दुकानों और 450 से अधिक शहरों को कवर करने वाला एक मजबूत सेवा नेटवर्क है। देश में ओरिएंट इलेक्ट्रिक लाइफस्टाइल इलेक्ट्रिकल उत्पादों के लिए वन-स्टॉप समाधान बन गया है। अधिक जानकारी के लिए http://www.orientelectric.com/ पर लॉग ऑन करें। 


सीके बिरला ग्रुप के विषय में:   

सीके बिरला ग्रुप 2.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर का विविधीकृत समूह है, जो मशहूर ग्लोबल कंपनियों के साथ जुड़ा रहा है। पाँच महाद्वीपों में व्यापार विस्तृत कर चुके सीके बिरला ग्रुप के पास 25000 से अधिक कर्मचारी, 41 निर्माण इकाइयाँ, 21 सर्विस डिलीवरी स्थल, अनेक पेटेंट्स व कई अवाड्र्स हैं। ग्रुप के कस्टमर बेस में विश्व की अनेक जानी-मानी कंपनियां शामिल हैं। विस्तृत जानकारी के लिए www.ckbirlagroup.com पर लॉग ऑन करें ।

Related News
आयुर्वेद के अनुसार हर दिन बादाम खाने के फायदे
टेक्नो ने हाइपॉड्स H2 लॉन्‍च कर ट्रू वायरलेस के क्षेत्र में रखा कदम, कनेक्‍टेड डिवाइस इकोसिस्‍टम बनाने का है लक्ष्‍य
ओरिएंट इलेक्ट्रिक ने यूवी सैनिटेक लॉन्च किया, जो कोरोना वायरस को मारता है
रेंज रोवर है दुनिया की सबसे डिजाएरेबल एसयूवी
टाटा स्काई के नए होम स्क्रीन के साथ टीवी पर आसानी से खोजें ट्रेंडिंग कंटेंट
बाबा रामदेव के कोरोना की दवा के विज्ञापन पर आयुष मंत्रालय ने लगायी रोक