गाजीपुर : इस वजह से हारे विकास पुरुष मनोज सिन्हा

गाजीपुर : इस वजह से हारे विकास पुरुष मनोज सिन्हा

गाजीपुर 

शहीदों की धरती के नाम से मशहूर, पूर्वांचल की गाजीपुर लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा द्वारा कराए गए विकास कार्यों की चर्चा तो खूब हुई, लेकिन एसपी-बीएसपी गठबंधन का जातीय समीकरण के आगे बीजेपी के मनोज सिन्हा को हार का मुंह देखना पड़ा। 

इस सीट पर बीजेपी उम्मीदवार सिन्हा को गठबंधन उम्मीदवार अफजाल अंसारी ने एक लाख से ज्यादा वोटों के अंरता से हरा दिया है। अफजाल अंसारी पूर्वांचल के बाहुबली मुख्तार अंसारी के भाई हैं वो 2004 से 2009 तक गाजीपुर से सांसद रह चुके हैं। 2004 में अफजाल ने मनोज सिन्हा को हराया था । 

एसपी-बीएसपी गठबंधन हो जाने की वजह से अफजाल अंसारी को इसका फायदा मिला है। मालूम हो कि गाजीपुर क्षेत्र में मुसलमान, यादव और दलित मतदाताओं की संख्या गाजीपुर के कुल मतदाताओं के 50% से ज्यादा है। 

2014 के चुनाव में सपा के लड़ी बाबूराम कुशवाहा की पत्नी शिवकन्या कुशवाहा को मनोज सिन्हा के हाथों सिर्फ 32 हजार वोटों से हार मिली थी, जबकि बीएसपी के टिकट पर लड़े कैलाश नाथ सिंह को लगभग ढाई लाख वोट मिले थे। इन दोनों के वोट को मिलाने से ये आंकड़ा सवा पाँच लाख पहुंच गया है, जबकी मनोज सिन्हा को केवल तीन लाख वोट मिले थे। 

इस बार के लोकसभा चुनाव में केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्‍हा को एसपी-बीएसपी गठबंधन के प्रत्‍याशी अफजाल अंसारी ने 1,19,392 वोटों से हरा दिया है। इस लोकसभा चुनाव में गठबंधन से अफजाल अंसारी को 566082 मतों के साथ जीत मिली है। वहीं, बीजेपी से मनोज सिन्हा 446690 मतों के साथ दूसरे स्थान पर रहे। गाजीपुर सीट पर इस बार 58.10 प्रतिशत मतदान हुआ है जो वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के 54.94 फीसदी से करीब 4 प्रतिशत ज्‍यादा है। 

भले ही मनोज सिन्हा का वोट प्रतिशत बढ़ा हो लेकिन इसे वो अपनी जीत में नहीं बदल पाये। इससे साफ होता है कि मनोज सिन्हा पिछले पांच वर्षों में हुए विकास कार्यों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम पर गठबंधन के जातीय समीकरण को विफल करने की कोशिश में नाकाम रहे। 

Related News
अयोध्या आतंकी हमला : 14 साल बाद फैसला, 4 को उम्रकैद, एक बरी
उत्तर प्रदेश : देवरिया में सेक्स रैकेट का पर्दाफाश, बोली- हमें जाने दो साहब, कैसे मुंह दिखाएंगे
शिवसेना सांसद ने दिया बयान, कहा- नरेंद्र मोदी और योगी के नेतृत्व में ही अयोध्या में बनेगा राम मंदिर
जया प्रदा ने आजम खान की सांसदी को दी चुनौती, लखनऊ खंडपीठ ने खारिज की याचिका
इस महीने से पटरी पर दौड़ेगी तेजस एक्सप्रेस, ऐसी होंगी सुविधाएं
नोएडा-ग्रेटर नोएडा को सीएम योगी का बड़ा तोहफा, शहरवासियों को मिलेंगी ये जनसुविधाएं