सिक्सर किंग युवराज सिंह ने क्रिकेट को कहा अलविदा

सिक्सर किंग युवराज सिंह ने क्रिकेट को कहा अलविदा

मुंबई 

भारत के 2007 टी-20 वर्ल्ड कप और 2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप में जीत के हीरो रहे युवराज सिंह ने सोमवार को इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया। साल 2000 में भारत के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले युवराज सिंह 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप में खेलना चाहते थे। 

युवराज सिंह भारत के स्टार बल्लेबाजों की लिस्ट में शामिल रहा है।  उन्होंने 2007 टी-20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के गेंदबाज स्टुअर्ड ब्रॉड के ओवर की 6 गेंदों पर 6 छक्के जड़ दिए। उसके बाद से उन्हें सिक्सर किंग भी कहा जाने लगा था। 

युवी नाम से मशहूर युवराज सिंह ने मुंबई में प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि मैंने क्रिकेट से संन्यास का फैसला किया है। युवराज के लिए सबसे बड़ी चीज 2011 का वर्ल्ड कप था, जिसमें उन्होंने चार अर्धशतक और एक शतक लगाया था। इस दौरान उन्होंने 15 विकेट भी झटके थे। उनके इस प्रदर्शन की बदौलत वे मैन ऑफ द टूर्नामेंट बने थे।

युवराज सिंह ने भारत के लिए 304 वनडे मैचों में 36.55 की औसत से 8701 रन बनाए हैं, जिसमें 14 शतक और 52 अर्धशतक शामिल हैं। युवराज सिंह का बेस्ट स्कोर 150 रन रहा। वनडे में युवराज सिंह के नाम 111 विकेट हैं और उनका बेस्ट प्रदर्शन 31 रन देकर 5 विकेट रहा है। 

Related News
टीम इंडिया का विश्वकप जीतने का सपना हुआ चूर, न्यूजीलैंड ने 18 रन से हराया
भारत VS न्यूजीलैंड: इस नियम के साथ शुरू होगा मैच
नाम हुआ साफ, इस-इस टीम के बीच खेला जाएगा विश्वकप सेमीफाइनल
ऐसा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने रोहित शर्मा
विश्व कप के बाद संन्यास ले लेंगे महेन्द्र सिंह धोनी : रिपोर्ट्स
बांग्लादेश के खिलाफ मैच में शतक लगाते ही रोहित शर्मा ने रच दिया इतिहास, ऐसा करने वाले बने पहले खिलाड़ी