वाराणसी : छात्रों के साथ गाँव वालों ने लिया ये संकल्प

वाराणसी : छात्रों के साथ गाँव वालों ने लिया ये संकल्प

वाराणसी 

गंगापुर इंटर कॉलेज गंगापुर में हजारों छात्र व ग्रामीण जन एक साथ वृक्ष मित्र व ग्राम मित्र बनने का संकल्प लिया। इस दौरान इन लोगों ने जहां पर्यावरण तथा जल संरक्षण का संकल्प लिया वहीं खुशहाली फाउंडेशन द्वारा दिए गए पौधे लगाकर घर गांव को हरा भरा करने की प्रतिबद्धता जताई। यहां उपस्थित सभी लोगों में 5445 पौधे वितरित किए गए। 

इन वृक्ष वितरण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रोहनिया के विधायक सुरेंद्र नारायण सिंह ने कहा कि धरती को हरा-भरा रख करें जीवन जिया जा सकता है ।उन्होंने कहा कि आराजी लाइन डार्क जोन घोषित हो चुका है और यहां पर जल संकट प्रारंभ हो गया है। ऐसे में अधिकाधिक वृक्ष लगाने तथा जल को संरक्षित करने से ही अपना क्षेत्र व अपनी पृथ्वी बचेगी।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य वक्ता राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ गौ सेवा के प्रांत प्रमुख अरविंद जी ने कहा कि भारतीय संस्कृति और धार्मिक अनुशासन के रास्ते पर चलकर ही पृथ्वी को सुरक्षित रखा जा सकता है।जिससे धरती गगन के साथ मानव जीवन भी सुरक्षित रहेगा। कहा कि देव वृक्ष पीपल, तुलसी को पूर्वजों ने पूजनीय बताया था। लेकिन हम आधुनिक सभ्यता के चक्कर में प्राचीन पुरातन उच्च संस्कृति की बातें भूलते जा रहे हैं। कहा कि आज भी जैविक खाद के लिए देशी गाय के गोबर से बना कंपोस्ट खाद सर्वाधिक उपयुक्त होता है। बताया कि आज आयुर्वेदिक औषधियां पूरे विश्व में मांगी जा रही है।

हरियाली फाउंडेशन के क्षेत्र प्रमुख वीरेंद्र कुमार ने संस्था के बारे में विस्तार से बताया। कहा कि इस संस्था ने वाराणसी क्षेत्र में लाखों पौधे वितरित कर जन सामान्य के माध्यम से हरियाली  लाने का संकल्प लिया है। इस दौरान डॉक्टर अरुण सिंह,धर्मेंद्र कुमार, धीरज कुमार प्रधानाचार्य डॉ श्री प्रकाश सिंह, हृदय नारायण सिंह, सुदर्शन जी रोहित कनौजिया शुभम ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।संचालन स्काउट शिक्षक प्रणय सिंह ने किया।


Related News
वाराणसी : पाकिस्तान को पटखनी देने वाले इस भारतीय खिलाड़ी को अजय राय ने किया सम्मानित
मिर्जापुर : एसपी ने थाना प्रभारी और चौकी इंचार्ज किया लाइन हाजिर
वाराणसी में पीएम मोदी ने इस कपड़े को खरीदने की गुजारिश की
उत्तर प्रदेश : मायावती को लगा तगड़ा झटका, पांच विधानसभा क्षेत्र के अध्यक्षों ने दिया इस्तीफा
इस वजह से भाजपा विधायक समेत आठ पर केस दर्ज करने का हुआ आदेश
धनतेरस पर स्वर्णमयी मां अन्नपूर्णा के दर्शन के लिए श्रद्धलुओं की लंबी कतार