IIT मद्रास ने प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस में विश्व की प्रथम ऑनलाइन बीएससी डिग्री लोंच की

IIT मद्रास ने प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस में विश्व की प्रथम ऑनलाइन बीएससी डिग्री लोंच की

चेन्नई। IIT मद्रास द्वारा लोंच की गयी ऑनलाइन बीएससी डिग्री जो की प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस में दी जायेगी। IIT द्वारा प्रथम ऑनलाइन डिग्री जो कि अवरोधो को दूर कर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेगा। पूरे भारत से किसी भी स्थान या शाखा से अर्जी की जा सकेगी। अभ्यासकर्ताओं के लिये सर्टिफीकेट, डिप्लोमा अथवा डिग्री  का विकल्प चेन्नई 30 जून 2020, एनआइआरएफ द्वारा इंडिया रैंकिंग्स 2020 में प्रथम क्रम की IIT (मद्रास) ने प्रोग्रामिंग  और डेटा  साइंस में भारत की प्रथम ऑनलाइन बीएससी डिग्री लोंच करने की घोषणा की है। इस प्रोग्राम में अंग्रेजी और गणित के साथ 12वी कक्षा पास किये हुए तथा किसी भी ऑन-कैम्पस यू जी कोर्स में प्रवेश लिये हुए किसी भी विद्यार्थी के लिए उपलब्ध होगा। वर्ष 2020 में उत्तीर्ण विद्यार्थियों का बैच भी इस वर्ष प्रवेश लेने के लिये पात्र होगा।


भारत सरकार के केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक  और भारत सरकार के मानव संसाधन, कम्यूनिकेशन एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एंड आइटी के राज्य मंत्री श्री संजय धोत्रे के साथ इंस्टीट्यूट के चेयरमैन डॉ पवन गोइनका, बोर्ड ओफ गवर्नर्स , डायरेक्टर और फैकल्टी  की उपस्तिथिति में आज प्रोग्राम को लोंच किया गया। एआइसीटीई के चेयरमेन प्रो अनिल सशस्त्रबुद्धे भी इस ऐतिहासिक लोंच का हिस्सा थे।

डेटा साइंस बहुत तेजी से बढ़ता हुआ सेक्टर है जो वर्ष 2026 तक 11.5 मिल्यन रोजगार का अवसर उपलब्ध करा सकेगा।इस उच्च गुणवत्तायुक्त शिक्षा के लिये व्यापक स्तर पर ऑनलाइन शिक्षा दी जायेगी। इस कार्य के लिये केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने IIT मद्रास का अभिनंदन किया है।

इस प्रोग्राम के बारे में अधिक जानकारी के लिये www.onlinedegree.iitm.ac.in पर लॉग ऑन किया जा सकता है।

Related News
डीएनए मिलान ही करना है तो जनसंख्या नियंत्रण की चिल्लाहट क्यों: सुशील पंडित
सीआरपीएफ ने लगाया स्वास्थ्य शिविर
कोहरे से निरस्त की गई थी ट्रेनें, पुनः होंगी संचालित…
बीएमसी ने तोड़ा कंगना का दफ्तर तो ट्विटर पर ट्रेंड करने लगा डेथ ऑफ डिमॉक्रेसी
सरकार के ‘स्किल इंडिया मिशन’ के तहत गोवा में ‘इन्टरनेशनल स्किल हब’ स्थापित किया जाएगा
साइकिल प्योर अगरबत्ती के निर्माता एन रंगा राव एंड संस एवं असम सरकार अगरबत्ती निर्माण के लिए बांस विकास परियोजना में सहयोगी बने